Tue. Feb 7th, 2023
Rath Yatra 2022: पुरी में आज से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू; अमित शाह ने अमहदाबाद में की मंगला आरती, दी शुभकामनाएं

भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध रथ यात्रा आज शुरू होगी

Image Credit source: ANI

ओडिशा के पुरी शहर में भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिख रहा है. त्योहार पर भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए ओडिशा पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

ओडिशा का पवित्र शहर पुरी आज भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा का जश्न मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. विधिवत अनुष्ठान के बाद कल गुरुवार को ही भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के तीन रथों को खींचकर श्रीमंदिर के सिंह द्वार के सामने रख दिया गया है. रथ यात्रा (Rath Yatra Festival) आज शुक्रवार को होगी. त्योहार पर भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए ओडिशा पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah) ने आज अहमदाबाद में जगन्नाथ मंदिर में ‘मंगला आरती’ की.

जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर शुभकामना देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी और ओडिया भाषा में ट्वीट कर कहा कि आस्था और भक्ति के अनूठे संगम श्री जगन्नाथ रथयात्रा के पवित्र अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. महाप्रभु जगन्नाथ जी से सभी के सुखी व आरोग्यमय जीवन, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना करता हूं. जय जगन्नाथ!

अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह

अमित शाह आज अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल हुए. शाह ने ट्वीट कर कहा कि अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में सम्मिलित होकर महाप्रभु जगन्नाथ जी का आशीर्वाद लिया. रथ यात्रा के शुभ अवसर पर यहां आकर महाप्रभु की आराधना करना मेरे लिए हमेशा एक विशिष्ट आध्यात्मिक अनुभूति का क्षण होता है.

रथ यात्रा, जिसे भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के रथ उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, ओडिशा के पुरी शहर में यह सबसे प्रमुख हिंदू त्योहार है.

रथ यात्रा के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी लोगों को बधाई दी है. उन्होंने कहा, “मैं रथ यात्रा के शुभ अवसर पर देशवासियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले भगवान जगन्नाथ की वार्षिक यात्रा को दर्शाती ओडिशा की यह रथ यात्रा भगवान की कृपा और दिव्यता का उत्सव एक साथ आने का साक्षी है.”

‘मन की बात’ कार्यक्रम में जगन्नाथ रथ यात्रा का जिक्र

इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कल रात शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ पुरी रेलवे स्टेशन पर जगन्नाथ रथ यात्रा की तैयारी का निरीक्षण किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते रविवार को मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि भगवान जगन्नाथ अपनी रथयात्रा के जरिये लोगों को गहरा मानवीय संदेश देते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “चाहे अहमदाबाद हो या पुरी, भगवान जगन्नाथ अपनी रथयात्रा के जरिये हमें कई गहरे मानवीय संदेश देते हैं. भगवान जगन्नाथ जगत के स्वामी हैं, उनकी यात्रा में गरीबों तथा दबे-कुचले लोगों की विशेष भागीदारी है.”

इनपुट- एजेंसी/भाषा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *