Mon. Jan 30th, 2023
Rishabh Pant ने इंग्लैंड में फिर जमाया रिकॉर्ड शतक, धमाकेदार बैटिंग से टीम इंडिया को दी ताकत

ऋषभ पंत का इंग्लैंड के खिलाफ ये तीसरा शतक है.

Image Credit source: AFP

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का ये इंग्लैंड का दूसरा दौरा है और दोनों बार उन्होंने दोनों टेस्ट सीरीज में एक-एक शतक जमा दिया. वह इंग्लैंड में दो शतक जमाने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में शानदार शतक जमा दिया है. एजबेस्टन मैदान पर शुक्रवार 1 जुलाई से शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले ही दिन पंत ने रिकॉर्डतोड़ शतक जमाकर न सिर्फ अपने नाम नए कीर्तिमान लिखे, बल्कि मुश्किल में फंसी भारतीय टीम को एक बार फिर अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया. पंत ने दिन के तीसरे सेशन में सिर्फ 89 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा किया. पंत ने शतक जमाने के साथ ही रवींद्र जडेजा के साथ 150 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम की हालत में जबरदस्त सुधार किया और इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया.

भारतीय टीम ने दूसरे सेशन की शुरुआत में ही सिर्फ 98 रन तक पांच विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में पंत ने काउंटर अटैक का इस्तेमाल किया और दूसरे सेशन का अंत होने तक टीम को संभाला, जिसमें जडेजा से भी उन्हें अच्छा साथ मिला. टी-ब्रेक तक पंत ने 51 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. ब्रेक के बाद जब तीसरा सेशन शुरू हुआ, तो पंत ने अपना गियर बदलते हुए रनों की रफ्तार को और तेज कर लिया और सिर्फ एक घंटे में बचे हुए 50 रन मारकर शतक जमा दिया.

24 साल के आक्रामक भारतीय बल्लेबाज ने टीम इंडिया के 5 पांचों विकेट चटकाने वाले पेसरों, जेम्स एंडरसन और मैथ्यू पॉट्स को जमकर निशाना बनाया. खास तौर पर पॉट्स को उन्होंने खूब धोया और बाउंड्रियों की झड़ी लगा दी. बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के खिलाफ भी पंत ने यही किया और उनके खिलाफ स्लॉग स्वीप से लेकर स्ट्रेट बाउंड्री की ओर चौके-छक्के लगाए. पंत ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर की पहली गेंद पर 2 रन लेकर अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया. पंत का ये शतक सिर्फ 89 गेंदों में आया, जो टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय विकेटकीपर की ओर से सबसे तेज सेंचुरी है.

इसके अलावा भी अपने इस शानदार शतक के साथ पंत ने कुछ अन्य रिकॉर्ड और उपलब्धियां हासिल कीं. पंत का इंग्लैंड के खिलाफ ये कुल तीसरा शतक है. उनके पांच शतकों में से तीसरा इंग्लैंड के खिलाफ है. वहीं इन पांच में से 4 शतक विदेशों में ही आए हैं. एशिया से बाहर भारत के टेस्ट इतिहास में पंत के अलावा अन्य विकेटकीपरों ने मिलकर सिर्फ 3 शतक लगाए हैं, जबकि पंत ने अकेले चार. इतना ही नहीं, पंत इंग्लैंड में दो टेस्ट शतक जमाने वाले भी इकलौते भारतीय विकेटकीपर हैं. पंत ने इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में भी शतक लगाए हैं. साथ ही अपनी इस दमदार पारी के दौरान पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *