Tue. Feb 7th, 2023
RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, जानिए rrbcdg.gov.in पर कब आएगा एडमिट कार्ड

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी होंगे

Image Credit source: file photo

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त के बाद अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी. इन पदों पर लगभग करोड़ों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. एडमिट कार्ड जल्द जारी किया जाएगा.

RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त के बाद अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा शुरू होने से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी (RRB Group D Admit Card) होने की उम्मीद है. यानी जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी उनके लिए 13 अगस्त को जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड से 10 दिन पहले सीटी स्लिप जारी किया जाएगा. सिटी स्लिप (RRB Group Exam City Slip) जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने एग्जाम सेंटर के बारे में जान पाएंगे. रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की परीक्षा में 1.03 लाख पदों को भरा जाएगा. इन पदों पर लगभग 1 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

ऑनलाइन होगी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा

रेलवे ग्रुप डी भर्ती की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट सीबीटी मोड में ली जाएगी. उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) परीक्षा होगी. दोनों परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का फाइनल सलेक्शन होगा. पेपर 100 नंबर को होगा. प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर का होगा. परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे.

लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स तय किया गया है. जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी को 30 प्रतिशत और एससी और एसटी कैटगरी के लिए उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत कम से कम अंक लाने होंगे. सीबीटी में सफल अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा.

इस बार उम्मीदवारों का आधार वेरिफिकेशन किया जाएगा

रेलवे ने कहा है कि 17 जुलाई से रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा (RRB Group D Exam 2022) कई चरणों में आयोजित की जाएगी. इस बार अभ्यर्थियों का आधार वेरिफिकेशन भी किया जाएगा. इससे पहले रेलवे ने कहा था कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा जुलाई के आखिरी से शुरू होगी और सितंबर तक चलेगी. लेकिन अब परीक्षा अगस्त से शुरू हो रही है. एडमिट कार्ड और परीक्षा से जुड़ी हर अपडेट आपको टीवी9 हिंदी पर मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *