Sat. Jul 2nd, 2022
Rupert Murdoch: कौन हैं 91 साल की उम्र में चौथी बार तलाक लेने जा रहे रूपर्ट मर्डोक और इन्हें क्यों कहते हैं 'मीडिया मुगल'?

91 साल के रुपर्ट मर्डोक 71 साल की मॉडल जेरी से तलाक लेंगे.

Image Credit source: TV9 GFX

Rupert Murdoch Life Journey: कौन हैं मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक, कब-कब हुए इनके तलाक, कितनी लम्बी चली शादी और क्यों कहलाए मीडिया मुगल, जानिए इन सवालों के जवाब…

मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक (Rupert Murdoch) फिर चर्चा में हैं. 91 साल के मर्डोक चौथी बार तलाक लेने जा रहे हैं. 6 साल पुरानी शादी के बाद मर्डोक और मॉडल जेल हॉल (Jerry Hall) ने अलग होने का फैसला लिया है. 2016 में मर्डोक ने 85 साल की उम्र में 65 साल की मॉडल जेरी की शादी की थी. हालांकि मर्डोक के तलाक का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी वो अपनी तीनों पत्नियों को 3 बार तलाक (Divorce) दे चुके हैं, अगर मर्डोक चौथी बार तलाक देते हैं तो यह उनकी सबसे कम समय यानी मात्र 6 साल तक चलने वाली शादी साबित होगी. दुनियाभर में इसी चर्चा हो रही है.

कौन हैं मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक, कब-कब हुए इनके तलाक, कितनी लम्बी चली शादी और क्यों कहलाए मीडिया मुगल,जानिए इन सवालों के जवाब…

इसलिए कहलाए मीडिया मुगल

मर्डोक का जन्म 1931 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ, लेकिन वर्तमान में वो अमेरिका के नागरिक भी हैं. 1952 में विरासत में पिता से मिली कंपनी ऑस्ट्रेलिया न्यूज लिमिटेड के एमडी बने. इसके बाद उन्होंने 50 और 60 के दशक में मीडिया बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाया. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की कई मीडिया कंपनियों को खरीदा. 1969 में मीडिया बिजनेस का विस्तार ब्रिटेन में किया. वर्तमान में मर्डोक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मीडिया कंपनी न्यूज कॉर्पोरेशन के फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन भी हैं. मीडिया बिजनेस के क्षेत्र में बड़े स्तर पर नाम कमाने के कारण इन्हें मीडिया मुगल का तमगा दिया गया.

22 साल पहले ही 50 देशों की 800 कंपनियों के मालिक बन गए थे

सिर्फ इतना ही नहीं, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों के बाद 1974 में मर्डोक ने अमेरिकी मीडिया की ओर रुख किया. इनकी कंपनी न्यूज कॉर्पोरेशन के पास जानी मानी कंपनी रही ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘हॉर्परकॉलिंग्स’ जैसी कंपनियां भी हैं. मर्डोक हमेशा ही मीडिया बिजनेस का दायरा बढ़ाने में जुटे रहे. यही वजह है कि साल 2000 तक वह 50 देशों की 800 मीडिया कंपनियों के मालिक बन गए थे.

1 लाख 38 हजार करोड़ रुपए की सम्पत्ति के मालिक

फोर्ब्स मैगजीन में दावा किया गया है कि 50 देशों में बिजनेस फैलाने वाले मर्डोक वर्तमान में 1 लाख 38 हजार करोड़ रुपये के मालिक है. मर्डोक ने मार्च 2019 में फॉक्स फिल्म और टेलीविजन स्टूडियोज के अलावा दूसरे इंटरटेनमेंट एस्टे्स, वाल्ट डिजनी को 5.58 लाख करोड़ रुपए में बेच दिए थे. मीडिया रिपोर्ट में इस बात की चर्चा है कि अगर मर्डोक चौथी बार तलाक लेते हैं तो इनकी सम्पत्ति घटेगी और बिजनेस बंट जाएगा.

ये भी पढ़ें



सबसे लम्बी शादी 22 साल चली

मर्डोक की पहली शादी पैट्रिसिया बुक से 1956 में हुई थी. यह शादी 1967 तक ही चली थी. दूसरी शादी 1967 में अन्ना मारिया टोर्व से हुई और 1999 तक चली. इनकी यही शादी सबसे लम्बी यानी 22 साल तक चली. 1999 में दूसरी पत्नी को तलाक देकर तीसरी शादी वेंडी देंग से की और 2013 में दोनों अलग हो गए. इसके बाद 2016 में इन्होंने मॉडल जेरी हॉल से शादी की. अब दोनों अलग होने जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.