Mon. Jan 30th, 2023
Udaipur Murder: हत्या का समर्थन करने वालों के खिलाफ सख्त हुई केंद्र सरकार, कहा- सोशल मीडिया से हटाएं हत्याकांड से जुड़ा कंटेंट

उदयपुर में कन्हैया लाल की हुई हत्या को बढ़ावा मिलने पर सख्त हुई सरकार

Image Credit source: PTI

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक नोटिस में सोशल मीडिया कंपनियों को उदयपुर में हुई नृशंस हत्या को बढ़ावा देने, महिमामंडित करने या इसे उचित ठहराने वाली सामग्री को हटाने के लिए कहा है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक नोटिस में सोशल मीडिया मंचों को उदयपुर में हुई नृशंस हत्या को बढ़ावा देने, महिमामंडित करने या इसे उचित ठहराने वाली सामग्री को हटाने के लिए कहा है. राजस्थान में उदयपुर के निवासी कन्हैया लाल की मंगलवार को रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने हत्या कर दी. दोनों ने कन्हैया लाल के ‘सिर काटने’ की जिम्मेदारी लेते हुए एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था. मंत्रालय का यह नोटिस 29 जून को जारी किया गया.

इसमें कहा गया है, ‘इस नोटिस के माध्यम से आपको तत्काल यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि सुरक्षा और विश्वास के अपने दायित्व के हिस्से के रूप में आप टैक्सट मैसेज, ऑडियो, वीडियो, फोटो या किसी भी रूप में पोस्ट ऐसी सामग्री को तुरंत हटा दें जो इस हत्या और हत्या को प्रोत्साहित, महिमामंडित उचित ठहराती हों. ऐसी सामग्री को हटाए जाने की जरूरत है ताकि सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी और व्यवधान को रोका जा सके और लोक शांति और सद्भाव को बहाल किया जा सके.’

नृशंस हत्या का वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया गया था और सोशल मीडिया हैंडल और कई अकाउंट द्वारा हत्या का महिमामंडन करने और उसे जायज ठहराने के कई उदाहरण सामने आए हैं.

यह खबर अपडेट की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *