Mon. Jan 30th, 2023
UP Board Result 2022: यहां मिलेगी यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की मार्कशीट, जानें कैसे कराएं अंकपत्र में सुधार

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की मार्कशीट कैसे पाएं.

Image Credit source: twitter

UP Board Marksheet 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से छात्रों के मार्कशीट में सुधार के लिए साधारण व्यवस्था बनाई गई है. जल्द ही स्कूलों में ओरिजिनल मार्कशीट देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

UP Board 10th 12th Marksheet: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 18 जून 2022 को जारी हो चुका है. इस साल कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी हुआ था. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट- upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट (UP Board Result 2022) देख सकेंगे. उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से अपनी प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. इस मार्कशीट की मदद से छात्र अगली कक्षा में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर छात्रों के प्रोविजन मार्कशीट ही अपलोड किए जाते हैं.

यूपी बोर्ड छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट छात्रों को स्कूल से प्राप्त होती है. आमतौर पर रिजल्ट जारी होने के बाद 10 से 15 दिन के भीतर स्कूलों में ओरिजिनल मार्कशीट (UP Board Original Marksheet 2022) देने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. अक्सर ऐसा होता है कि प्रोविजनल मार्कशीट से अलग ओरिजिनल मार्कशीट में छात्रों के नाम, रोल नंबर या माता-पिता के नाम में गलतियां देखने को मिलती हैं. मार्कशीट की गलतियों को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए यहां इस आर्टिकल में बताएंगे.

UP Board Marksheet 2022: ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर मार्कशीट कैसे डाउनलोड करना है इसकी प्रक्रिया जान लें. वेबसाइट से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं. यहां अपनी कक्षा 10वीं या 12वीं के सामने दिए हुए लिंक पर क्लिक करें. 12वीं के छात्र अपने स्ट्रीम का चुनाव करें. छात्र अपने रोल कोड और रोल नंबर की मदद से रिजल्ट देख सकेंगे. वेबसाइट पर उपलब्ध रिजल्ट का प्रिंट जरूर ले लें.

UP Board 10th 12th Marksheet में ऐसे करें सुधार

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की मार्कशीट में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से एक साधारण व्यवस्था बनाई गई है. अब छात्रों को अपने मार्कशीट में सुधार के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. यूपी बोर्ड की नई व्यवस्था के अनुसार छात्रों के स्कूलों में मार्कशीट पहुंचने से पहले क्षेत्रीय बोर्ड ऑफिस पर रिजल्ट पहुंचाया जाएगा. हर स्कूल के प्रधानाध्यापक बोर्ड ऑफिस जाकर अपने स्कूल के बच्चों की मार्कशीट कलेक्ट करेंगे.

ये भी पढ़ें



इस बार बोर्ड की ओर से प्रधानाचार्य को निर्देश दिया गया है कि क्षेत्रीय यूपी बोर्ड ऑफिस आकर अपने स्कूल के विद्यार्थियों की डिटेल्स का मिलान करें. बता दें कि, हर स्कूल के पास अपने स्कूल के परीक्षार्थियों का पूरा विवरण होता है. अंक पत्र में मिलान के दौरान अगर कोई गलती पाई जाती है तो उसी समय संशोधन के लिए भेज दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *