Wed. Feb 8th, 2023
UP School Exam 2022: यूपी के स्कूलों में साल में चार बार होंगी परीक्षाएं, पहला एग्जाम जुलाई में कराने की तैयारी

यूपी के स्कूलों में साल में चार बार होंगी परीक्षाएं

Image Credit source: file photo

UP School Exam 2022: यूपी के सरकारी स्कूलों में क्लास 1 से लेकर 8वीं तक की परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी. पहली तिमाही परीक्षा जुलाई में आयोजित कराने की तैयारी है.

UP Govt School Exam 2022: यूपी के सरकारी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में नए सत्र से तिमाही परीक्षा शुरू की जाएगी. इसकी पहली परीक्षा जुलाई में आयोजित कराने की तैयारी की जा रही है. क्लास 1 से लेकर 8 तक तिमाही परीक्षा (UP School Exam 2022) आयोजित की जाएगी. ये तिमाही परीक्षा जुलाई, अक्टूबर, जनवरी और मार्च में आयोजित की जाएगी. इसका रिजल्ट कार्ड एक हफ्ते के अंदर ही जारी कर दिया जाएगा. बेसिक शिक्षा विभाग ने लक्ष्य तय कर लिया है. यूपी सरकार ने नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत यूपी शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए हैं. साल में दो बार स्टूडेंट्स असेसमेंट टेस्ट (सैट) लेने का निर्णय किया था लेकिन कोरोना संकट के कारण यह संभव नहीं हो पाया.

यूपी के सरकारी स्कूलों में चार बार होगी परीक्षाएं

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बेसिक शिक्षा विभाग साल में चार बार परीक्षाएं आयोजित करेगा. हर तीन महीने में अलग लक्ष्य तय किए जाएंगे. इस बार यानी जुलाई में होने वाली तिमाही परीक्षा में दो करोड़ स्टूडेंट्स के एडमिशन का लक्ष्य है. हर तीन महीने में जब परीक्षा होगी उससे बच्चों का आकलन एक साथ किया जाएगा.

रिजल्ट एक हफ्ते में जारी किया जाएगा

इन परीक्षा के रिजल्ट के बाद आकलंन करके बच्चों के स्तर से उन्हें पढ़ाया जाएगा. जो बच्चें कमजोर होंगे उन्हें उनके हिसाब सी चीजें सीखाई जाएंगी. हर तीन महीने में परीक्षा होने से पूरे साल भर के सिलेबस का बोझ एक साथ नहीं पड़ेगा.

योगी सरकार ने रिजल्ट जल्दी और आसानी से तैयार हो जाएं इसके लिए एक ऐप तैयार किया है. आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस टेक्निक से कॉपियों की चेकिंग होगी. इस ऐप की टेस्टिंग लखनऊ में हुई थी. लेकिन प्रदेश स्तर पर इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है इस ऐप का इस्तेमाल जल्द की जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *