Mon. Jan 30th, 2023
West Bengal Corona Update: बंगाल में लगातार बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, आंकड़ा 1700 का हुआ पार, क्या आ गयी है चौथी लहर?

देश में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि जारी

Image Credit source: PTI

West Bengal Covid-19 Cases: पश्चिम बंगाल में पिछले दो सप्ताह से कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल प्रशासन चिंतित है और सतर्कता के निर्देश जारी किए हैं.

पश्चिम बंगाल में कोरोना (West Bengal coronaUpdate) के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. बंगाल में कोरोना का आंकड़ा 1700 से पार हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कहा कि बंगाल में कोविड-19 (Covid-19 Cases In West Bengal) से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. राज्य में 1,739 नए मामलों के साथ यह संख्या बढ़कर 20,31,164 हो गई है. हालांकि मरने वालों की संख्या 21,219 रही. पिछले 24 घंटे में एक भी मौत नहीं हुई है. राज्य में अब 8,277 सक्रिय मामले हैं, जबकि कुल 20,01,668 लोग अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं. कोलकाता ने 673 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद उत्तर 24 परगना (441) मामले सामने आये हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि सकारात्मकता दर पिछले दिन 12.89 प्रतिशत से बढ़कर 14.72 प्रतिशत हो गई. इससे कोरोना की चौथी लहर (Corona Forth Wave) को लेकर आशंका बढ़ गई है.

राज्य ने गुरुवार को 1,524 कोविड मामले दर्ज किए थे. पश्चिम बंगाल ने पिछले 24 घंटों में 11,811 नमूनों का परीक्षण किया है, इस तरह की नैदानिक ​​परीक्षाओं की कुल संख्या 25,569,034 हो गई है.

कोरोना की चौथी लहर को लेकर प्रशासन आशंकित

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण के बढ़ने की दर को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोरोना की चौथी लहर आ सकती है. इसलिए अब हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है, लेकिन अभी भी सड़क पर नब्बे प्रतिशत लोग बिना मास्क के चल रहे हैं. इनके परिणाम भयानक हो सकते हैं. कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यही आशंका जता रहे हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही गुरुवार को ‘कोविड प्रोटोकॉल’ और ‘सलाहकार’ जारी कर दिया है, क्योंकि संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. डॉक्टरों को लगता है कि राज्य सरकार के लिए मास्क पहनने को लेकर सख्त होने का समय आ गया है.

ये भी पढ़ें



दक्षिण कोलकाता के साथ-साथ उत्तर कोलकाता में भी बढ़ा कोरोना का संक्रमण

कोलकाता के वार्ड आधारित आंकड़े बताते हैं कि जून के पहले सप्ताह तक संक्रमितों की संख्या 20 थी, लेकिन अब यह दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. शहर के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, उत्तरी इलाकों खास कर टाला, बेलेघाटा, मानिकतला और फूलबगान में कोरोना का प्रकोप काफी बढ़ गया है. यानी कोरोना अब दक्षिण तक ही सीमित नहीं रह गया है. वार्ड नं. 101-109, दक्षिण कोलकाता के बोरो नंबर 12 के इन सभी वार्डों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण नाटकीय रूप से बढ़ा है. बेहला, सरशुना, पर्णश्री, ठाकुरपुकुर और हरिदेबपुर जैसे आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से संक्रमण की संख्या में इजाफा हो रहा है. शहर के स्वास्थ्य विभाग को जुलाई के दूसरे सप्ताह से संक्रमण में उल्लेखनीय वृद्धि की आशंका है. एक अधिकारी के शब्दों में, ”जिन वार्डों में कोरोना बढ़ रहा है, उनकी पहचान की जा रही है और ऐतिहाती कदम उठाए जा रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *